Last Updated On: 28/05/2018


आओ और खेलो योजना

उद्देश्य

दिल्ली और पूरे देश में भाखेप्रा. खेल सुविधाओं के बेहतर उपयोग के लिए आओ और खेलों योजना की शुरूआत की गई तथा प्रारम्भिक तौर पर क्षेत्र में जहां भाखेप्रा. की खेल सुविधाएं तथा केन्द्र स्थापित हैं वहां स्थानीय खिलाड़ियों को मुख्य रूप से उत्साहित करने के लिए ध्यान केन्द्रित था. जैसे स्थानीय समुदायों एवं खेल के लिए उत्साहित व्यक्तियों को भाखेप्रा. के प्रशिक्षकों के अन्तर्गत प्रशिक्षण देने के सुअवसर के साथ युवाओं को सुविधा उपलबध करवाई जा रही है । इस योजना से उन व्यक्तियों को एक मौका मिलता है जो नियमित आवासीय एवं गैर आवासीय योजनाओं  के अन्तर्गत कवर नहीं हो रहे है। इस योजना से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को तलाशने का एक ओर रास्ता सुगम हुआ है, जहां से उदीयमान खिलाड़ियों की तलाश हो सकती है तथा उन उद्यमान खिलाड़ियों को भाखेप्रा के खेल प्रशिक्षण केन्द्र एवं विशेष क्षेत्र खेल केन्द्र की नियमित आवासीय खेल उन्नत योजनाओं में शामिल किया जा सकता है.

मई, 2011 में कई चरणों में दिल्ली में स्थित विभिन्न भाखेप्रा स्टेडियम परिसरों में इस योजना के शुरूवात की गई थी।योजनाओं से उत्साहपूर्वक और जबर्दसत प्रतिक्रिया के उपरांत 01 अक्टूबर, 2011 से भारतीय खेल प्राधिकरण को इस योजना को विभिन्न क्षेत्रीय केन्द्रों/उप-केन्द्रों/शैक्षणिक संस्थानों/खेल प्रशिक्षण केन्द्र तथा विशेष क्षेत्र खेल केन्द्रों में लागू करने के लिए उत्साह मिला है। इस योजना से स्थानीय मीडिया में प्रेस विज्ञप्तियों, अखबारों सहित टेलीविजन स्पोर्ट्स एवं रेडिया जिंगल इत्यादि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया है। विभिन्न जिलों, खंडों, स्थानीय प्राधिकरणों तथा जिला शिक्षा अधिकारियों/जिला खेल अधिकारियों जैसे कि स्कूल/काॅलेज के प्राध्यपकों/प्राचार्यों तथा भाखेप्रा में सूचना/संकेत उपलब्ध कराए गए हैं जिससे उपलब्ध सुविधाओं के बारे में अधिक से अधिक प्रशिक्षार्थियों को इस सुविधा के विषय में जानकारी प्राप्त हो सके जिससे और बेहतर करने के लिए उन्हें उपलब्धता प्राप्त हो सके .

प्रशिक्षार्थियों को खेल के मैदान/गैर-उपभोज्य उपस्कर जैसे कि मैदान, टैक, टेबल, मेट इत्यादि सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। अधिक से अधिक एवं अनिवार्य उपभोज्य सामान जैसे कि बाॅल, शटल काॅक इत्यादि भी भाखेप्रा द्वारा उपलब्ध कराई गई है। 

निम्नानुसार योजना की समीक्षा भी की गई है:-